New Year 2019: न्यू ईयर रेजॉलूशन है जरूरी, तो इन आदतों को बनाएं अपना रेसोलुशन

New Year 2019: न्यू ईयर रेजॉलूशन है जरूरी, तो इन आदतों को बनाएं अपना रेसोलुशन



सभी लोग न्यू ईयर की तैयारी में बड़े जोरशोर से लग चुके हैं. शहरों में बड़े-बड़े शॉपिंग कॉम्पलेक्स के साथ-साथ दुकानें, चौराहे, गलियां हर जगह न्यू ईयर के वेलकम की तैयारी की जा रही है लोगों में काफी उत्साह बना हुआ है. सभी नए साल का बड़े ही बेसब्री से इंतजार कर रहे है. नए साल से काफी सारी नई उम्मीदें और नए सपने जुड़े होते हैं. हर साल की तरह इस बार भी नए साल के मौके पर आपको खुद से कुछ प्रॉमिस करने हैं और हर हाल में उसे निभाना भी होगा है. चाहे कुछ भी हो जाए ये रेजॉलूशन टूटने नहीं चाहिए. हर साल हम और हमारे जैसे लोग नए साल पर कई रेजॉलूशन बनाते हैं लेकिन उसे फॉलो नहीं करते, जिससे उनकी जिंदगी में कोई बदलाव नहीं आता। इस नए साल पर हम आपके लिए कुछ ऐसे न्यू ईयर रेजॉलूशन आइडियाज लेकर आए हैं , जिसपर फोकस करके आप अपनी लाइफ बदल सकते हैं और आपका जिंदगी जीने का नजरिया भी बदल सकते है...

सोशल मीडिया का इस्तेमाल कम करें 

हम सब जानते हैं कि आजकल की दुनिया में इंटरनेट के बिना कोई नहीं रहता है लेकिन ये भी सच है कि हम सोशल साइट्स पर अपना कीमती समय बर्बाद कर देते हैं. अगर हम चाहे तो इस कीमती समय को अपने परिवार के साथ बिता सकते हैं. सोशल मीडिया का इस्तेमाल तभी करना चाहिए जब आप फ्री हों, इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना आपकी हेल्थ के साथ-साथ आपके रिलेशन को भी खराब कर सकता है.

सेहत का रखें ख्याल


इस नए साल खुद से वादा करें कि ऐसी कोई भी आदत नहीं पालेंगे जो सेहत के लिए नुकसानदेह है. एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें, अच्छी आदतों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें. मॉर्निंग वॉक, योग और एक्सर्साइज शुरू कर दें. इन आदतों को फॉलो करने से आप खुद में एक सकारात्मक बदलाव महसूस करोगें.

परिवार के साथ बिताएं समय


आज की दुनिया में लोग इतना बिजी हो जाते है कि लोग परिवार को समय नहीं दे पाते है. इसलिए इस नए साल पर अपने ग्रैंडपैरेंट्स और परिवार के बाकी सदस्यों के साथ समय व्यतीत करें. आप खुद ये महसूस करेंगे कि इससे खूबसूरत कोई अनुभव नहीं होता, इससे आप अपने बचपन को फिर से जी सकते हैं.

ऑफिस की राजनीति से रहें दूर


ऑफिस की राजनीति से अपनी दूरी ही बना कर ही रखें. क्योंकि इसका सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव आपके काम और परफॉर्मेंस पर पड़ता है. जब भी आप खुद को ऑफिस की पॉलिटिक्स में फंसा लेते हैं आपको हर कदम फूंक-फूंक कर रखना पड़ता है.

सभी के साथ नरमी से पेश आएं


चाहे कोई भी आपकी पत्नी, मां या घर पर काम करने वाली बाई ही क्यों न हो इनलोगों ने आजतक आपके लिए जो कुछ भी किया है उन सबके लिए इन्हें थैंक्यू कहें. उनके काम की तारीफ करें. उन्हें ये अहसास दिलाएं कि उनकी मौजूदगी ने आपकी लाइफ को काफी आसान बनाया है.

पैसे की सेविंग करें


ऑनलाइन शॉपिंग और EMI ऑप्शन ने शॉपिंग को इतना आसान बना दिया है कि लोग बेवजह की भी शॉपिंग करते हैं, जिन चीजों की जरूरत नहीं होती है उसे भी खरीद लेते हैं. आप भी जानते होंगे कि ऐसे में केवल पैसा ही बर्बाद होता है. इन आदतों को आपको बदलना ही होगा. अगर आप सेविंग नहीं  तो शुरुआत आप थोड़े पैसों से करें, हर महीने थोड़े-थोड़े पैसों की बचत करना शुरू करें। आपको इसका काफी अच्छा नतीजा जल्द ही दिख जाएगा।

नए दोस्त बनाएं


अगर आप इंट्रोवर्ट हैं तो इससे बाहर निकलें और अपने ऑफिस से लेकर जहां भी आप रेग्युलर जाते हैं वहां दोस्त बनाएं लोगों से बातें करें। नए लोगों से मिलने से आपको अलग-अलग लोगों की आदतों के बारे में पता चलता है और यह अनुभव आपके साथ लाइफटाइम रहने वाला है।

ऐल्कॉहॉल और स्मोकिंग को करें बाय-बाय


इस न्यू ईयर के मौके पर ऐल्कॉहॉल और स्मोक से दूर रहने का वादा करें ड्रिंक और स्मोक करना सेहत के लिए नुकसानदेह है लेकिन फिर भी हम इसका सेवन करते हैं। हम मानें या न मानें लेकिन हम कहीं न कहीं इनके आदी हो चुके हैं। यह अडिक्शन कई खतरनाक बीमारियों की वजह बन सकता है और कभी-कभी जानलेवा भी साबित होता है। इसलिए इस नए साल पर इन दोनों बुरी आदतों को करें बाय बाय।

मोटिवेशनल किताबों से कर लें दोस्ती


किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं क्योंकि किताबें आपको कभी अकेला महसूस नहीं होने देती है. अगर बात मोटिवेशनल स्टोरीज वाली किताबों की करें तो ये आपको काफी मोटीवेट कर सकती हैं और आपकी जिंदगी तक बदल सकती हैं. सभी की जिंदगी में उतार चढ़ाव आते रहते हैं ऐसे में अगर आप मोटिवेशनल स्टोरीज पढ़ते हैं तो आप बुरी से बुरी परिस्थिति से भी लड़ सकते हैं।

अपने डर से उबरें


हर व्यक्ति के अंदर किसी न किसी चीज को लेकर डर जरूर होता है, किसी को ऊंचाई से डर लगता है तो किसी को पानी से तो किसी को अंधेरे से। अब समय आ गया है कि आप अपने डर का सामना करें और उससे उबर कर बाहर निकलें। यह हम मानते हैं कि अपने डर से उबरना आसान नहीं होता लेकिन अगर आप एक बार उससे उबर गए तो आपकी लाइफ में इतना बड़ा बदलाव आ सकता है जिसका अंदाजा आप खुद भी नहीं लगा सकते। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है।

No comments

Powered by Blogger.