सर्दियों में अपनाये ये घरेलू नुस्खे और पाएं दमकती निखरी मुलायम त्वचा

सर्दियों में अपनाये ये घरेलू नुस्खे और पाएं दमकती निखरी मुलायम त्वचा


सर्दियाें के माैसम में ठंडी हवाएं आपकी त्वचा से नमी चुरा लेती हैं। और उसे बनाये रूखी और बेजान बना देती है। खासकर चेहरे की नमी जिसकी वजह से आपका चेहरा बेजान सा लगने लगता है। त्चचा पर ऐसा मौसम की वजह से होता है । पर इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं कि आप अपनी त्वचा के प्रति लापरवाह हो जाएं।

फेस  क्लीनिंग

त्वचा को सुंदर और हेल्दी बनाने के लिए चेहरे की क्लीनिंग, मॉइश्चराइजिंग और स्क्रबिंग जरूरी है। दिन भर की धूल और प्रदूषण के असर को खत्म करने के लिए त्वचा की सही तरह से सफाई करना जरूरी है।इसके लिए दिन में दो बार किसी अच्छे मेडिकेटेड फेस वॉश से चेहरा साफ करें। मृत त्वचा को हटाने के लिए माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें। लेकिन हफ्ते में तीन बार से ज्यादा न करें।अपने चेहरे पर ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर पर ही किसी अच्छे बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें। यह त्वचा के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है।

मुंहासों के लिए इस्तेमाल करे गुनगुना पानी

 

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं। तो अपने चेहरे पर बार-बार हाथ न लगाएं। स्किन को ज्यादा रगड़ें भी नहीं। खासतौर से दानों और मुंहासे से तो बिल्कुल भी छेड़छाड़ न करें।यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा कोमल रहे। तो ज्यादा गरम पानी के बजाय गुनगुने पानी का प्रयोग करें। ज्यादा गर्म पानी से आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है।

लिप बाम लगाएं

बदलते मौसम में होंठ फटने की शिकायत आम हो जाती है। ऐसे में आपको होंठों की देखभाल पर ध्यान देना भी जरूरी है। होंठों पर पेट्रोलियम जेली और ग्लिसरीन यूज करें। लिप बाम लगाना भी ठीक रहेगा।इसके अलावा सोने से पहले होंठों पर मलाई या ऑलिव ऑयल लगाएं। होंठों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है।

No comments

Powered by Blogger.