जानिए वह जगह जो अपने देश में होने के बावजूद नहीं जा सकते हम, लगा हुआ है बैन...

जानिए वह जगह जो अपने देश में होने के बावजूद नहीं जा सकते हम, लगा हुआ है बैन...



देश में कुछ जगह ऐसी हैं जहां only भारतीयों के जाने पर ban लगा हो..? हैरान हो गए न... अब अगर आप सोच रहे हैं कि यह स्थान सरकार के किसी खुफिया प्रोजेक्ट से जुड़े हैं और इसलिए यहां भारतीयों के जाने पर रोक लगी है तो बता दें कि ऐसा नहीं है। दरअसल, यह पांच स्थान ऐसे हैं जहां अन्य देशों के लोगों का तो स्वागत है लेकिन भारतीयों के लिए यहां नो एंट्री है। हालांकि भारत में कानून सबके लिए बराबर है। मंदिर सबके लिए है। मस्जिद सबके लिए है। गुरुद्वारे सबके लिए है। रेस्टोरेंट सबके लिए है। होटल सबके लिए है। लेकिन यहाँ पांच (stead) जगह उनके अपने ही देश की सीमा में होते हुए भी उनके उपोयग में नहीं ले सकते ।

फ्री कसौल कैफे (कसोल)


गर्मियों की छुट्टियां बिताने का प्लान हो तो कई लोग हिमाचल प्रदेश के कसोल को भी चुनना पसंद करते हैं लेकिन कई लोगों इस बात से वाकिफ नहीं होंगे कि यहां स्थित एक Resturant ऐसा है जहां भारतीयों के घुसने पर मनाही है। जी हां यह रेस्टोरेंट तब सुर्खियों में आया था जब यहां एक भारतीय महिला को घुसने से मना कर दिया गया था। इसके बाद सोशल मीडिया पर इस महिला का पोस्ट वायरल हो गया था। कसौल को मिनी इजरायल भी कहा जाता है क्योंकि यहां बड़ी तादाद में इजरायली लोग चिल करने आते है।

उनो-इन-होटल (बेंगलुरु)


यह hotel जापानियों का माना जाता है, जिसे ग्रेटर बंगलोर सिटी कॉर्पोरेशन ने रंगभेद के आरोप में बंद करा दिया। यहां भारतीयों को होटल में घुसने से रोकने की कई शिकायते आईं थी।

अंजान होटल (चेन्नई)



इसे अंजान होटल इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस होटल का वाकई कोई नाम नहीं है। इसकी खबर भी एक स्थानीय अखबार ने दी थी, जिसमें सिर्फ विदेशी पासपोर्ट धारक लोग ही एंट्री कर सकते हैं। कुछ लोग इसकी पहचान ‘हाईलैंड होटल’ के रूप में करते हैं, तो कुछ लोग पूर्व नवाब के घर ‘ब्रोडलैंड लॉज’ के तौर पर इसकी पहचान करते हैं

फॉरेनर्स ओनली बीच (गोवा)


गोवा के कई बीचों पर हिंदुस्तानियों का जाना मना है। यहां सिर्फ विदेशियों की ही एंट्री है। वे यहां स्वच्छंद होकर घूमते हैं।

फॉरेनर्स ओनली बीच (पुद्द्चेरी)


इस केंद्र शाषित राज्य में यहां French मूल के लोगों की बहुतायत है। भले ही हम इसे पांडिचेरी से पुद्दुच्चेरी बोलने लगे हों, पर यहां के फॉरेनर्स ओनली बीच पर हिंदुस्तानियों का जाना मना है। 

No comments

Powered by Blogger.