जानिए आँखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय

जानिए आँखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय


Eyes हमारे शरीर का सबसे नाज़ुक भाग है जिसकी देखभाल हमें अवश्य करना चाहिए क्योंकि जब Eyes स्वस्थ रहेंगी तभी तो आप ख़ूबसूरत दुनिया को देख पायेंगे। Eyes की रोशनी में कम होना या  spectacles (चश्मा) लगने का सबसे प्रमुख कारण Eyes की ठीक ढंग से देखभाल न करना, पोषक तत्वों की कमी, या Genetic (अनुवांशिक) कारण हो सकता है। इनमें से अनुवांशिक कारण को छोड़कर अन्य कारणों से लगा spectacles (चश्मा) सही देखभाल व सही खानपान से व household उपाय अपनाकर उतारा जा सकता है।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के टिप्स


01. पैर के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करके सोयें। morning के समय नंगे पैर ही घास पर चलें। नियमित रूप से अनुलोम-विलोम और Pranayama करें। ऐसा करने से आपके आँखों की कमज़ोरी दूर हो जाएगी।

02. आंवले के पानी से आँखें धोने से या गुलाब जल डालने से आँखें स्वस्थ रहती हैं।

03. एक चने की दाल के बराबर फिटकरी के टुकड़े को ले लें। फिटकरी के टुकड़े को सेंककर 100 ग्राम गुलाब जल में डालकर रख लें। अब इस गुलाब जल की 4 से 5 बूंद नियमित अपनी आँखों में डालें। पैर के तलवों पर घी की मालिश करें, इससे चश्मे का नंबर भी कम हो जाता है।

04. बादाम की गिरी सौफ व मिश्री तीनों को समान मात्रा में मिला लें। रोज़ एक चम्मच इस मिश्रण को एक गिलास दूध के साथ रात को सोते समय लें।

05. आँखों के कोई भी रोग हो जैसे पानी गिरना, आँखों की दुर्बलता आदि होने पर रात को 8 बादाम भिगोकर सुबह पीस कर पानी में मिलाकर पी जाएँ।



06. केला और गन्ना खाना आँखों के लिए बहुत लाभकारी है।

07. बेलपत्र का 20 से 25 मिलीलीटर रस पीने और 3 से 5 बूंद आँखों में काजल की तरह लगाने से रतौंधी रोग में आराम मिल जाता है।

08. एक नींबू का एक गिलास पानी पीते रहने से जीवन भर नेत्र ज्योति बनी रहती है।

09. कनपटी पर गाय के घी से हल्के हाथों से मसाज रोज़ करने से आँखों की रोशनी बढ़ती है।

10. त्रिफला चूर्ण को रात्रि में पानी में भिगोकर सुबह छानकर उस पानी से आँखे धोने से नेत्र ज्योति बढ़ती है।

11. हल्दी की गांठ को तुअर की दाल में उबालकर Shadow में सुखाकर, पानी में घिसकर, सूर्यास्त से पहले दिन में दो बार आँख में काजल की तरह लगाने से Eyes की लालिमा दूर होती है और आँखे स्वस्थ रहती हैं।



12. नींबू और rose water को समान मात्रा में मिलाकर बनाया गया मिश्रण एक-एक घंटे के अंतर पर आँखों में डालने से Eyes में ठंडक मिलती है।

इन उपायों को अपनाकर अपनी Eyes को स्वस्थ रखें। इन उपायों को आप स्वयं भी करें और अपने परिवार व मित्रों को भी बतायें ताकि इन Measures को करके सभी लोग लाभ उठा सकें। आप अपने विचार और suggestion हमें देना न भूलें।

No comments

Powered by Blogger.