जानिए प्यार में विश्वासघात खाने के बाद खुद को संभालने का मंत्र.......

जानिए प्यार में विश्वासघात खाने के बाद खुद को संभालने का मंत्र........


अक्सर प्यार में विश्वासघात मिलने पर दिल में Sadness के बादल छा जाते हैं। दुनिया की हर ख़ुशी और हर रिश्ते से हम ख़ुद को जुदा कर लेते हैं। हर वक़्त बस दिल में betrayal खाने से दिलो-दिमाग़ परेशान रहता है। न रातों को नींद आती है, न किसी काम को करने मन लगता है। हर पल बस एक सवाल ज़हन में Echo रहता है कि क्यों उसने मेरे साथ ऐसा किया? क्या ग़लती थी मेरी? जाने से पहली एक बार मेरी ग़लती तो बता देता! तो शायद मैं अपनी Mistake सुधार कर उसे पा सकता। लेकिन उसकी लबों की Happiness तो मुझे अंदर ही अंदर तोड़ रही है।

मैं चाह करके भी उसकी यादों से ख़ुद को Free नहीं कर पा रहा हूँ। शायद इसलिए क्योंकि मैने उसे सच्चा प्यार किया और उसने मेरे साथ सिर्फ़ Flirtation किया। उसके बिन कुछ कहे दूर चले जाने से मेरा हर सपना टूट गया। शायद मेरे love में ही कोई कमी थी जिस वजह से वो मुझे छोड़ गयी।



love में धोखा खाने के बाद क्या…

आज भी जब मेरे दिन की Beginning होती है तो रह रह कर उसका मुझे प्यार से उठाना उसके साथ चाय पीना बहुत याद आता है। आज जब मैं अकेले उसकी यादों में डूबी होकर Tea पीने की कोशिश कर रहा था कि तभी मेरे पड़ोस में रहने को आये नई पड़ोसन मुझसे मिलने आया। और कहने लगी कि मैं अभी कल ही आपके Neighborhood वाले घर में शिफ़्ट हुई हूँ, अकेला बोरियत हो रही थी तो क्या मैं आपके घर Tea पी सकता हूँ। क्योंकि मुझे अकेले चाय पीना पसंद नहीं इसलिए उसे मजबूरी में हाँ कहनी पड़ी। मेरे साथ Tea पीते पीते उसने मुझसे इस तरह बाते कीं जैसे वो मेरे बारे में सब कुछ जान लेगी। लेकिन वो मुझे बातों से हंसमुख और सीरत से Beautiful लगी।



अब उसका मेरे घर आना जाना लगा ही रहता है और उससे बातें करना मुझे good लगने लगा है। उसकी सबसे अच्छी बात है कि उसका लाइफ़ की तरफ़ नज़रिया बहुत Affirmative है।

एक दिन वो उसने मुझसे Gumsam रहने का कारण पूछा। गुम सुम रहने से समस्या हल नहीं होता बल्कि जीवन में हमेशा अच्छा सोचना चाहिए और मुस्कुराना चाहिए। क्योंकि हर मुस्कुराहट और Affirmative सोच आपको नया दृष्टिकोण ही नहीं देती बल्कि तनाव मुक्त होकर जीवन जीने की कला सिखाती है।



उस दिन इतना कहकर वो चली गई । मैंने उसकी बातों के बारे में बहुत Think और अगली मुलाक़ात में अपने टूटे दिल की सारी बात उसको बता दी। मेरे प्यार में betrayal खाने की पूरी बात सुनकर उसने सिर्फ़ इतना कहा कि किसी के आने या जाने से ज़िंदगी नहीं रुकती है और न किसी धोखेबाज़ को याद करके अपनी Life को बर्बाद करनी चाहिए। जीने का सही तरीक़ा ये है कि बीती बातों को भुलाकर आगे बढ़ते रहना चाहिए। किसी की यादों को अपने पैरों की Fleas  बनाने की ज़रूरत नहीं है। हर क़दम एक सकारात्मक सोच आपके life को पूरी तरह बदल देगा। आपकी ज़िंदगी पहले से भी अधिक ख़ूबसूरत नज़र आने लगेगी। ग़मों का धुँधलका सकारात्मक सोच सूरज से छँट जाएगा। उसने बताया कि उसे love में कभी धोखा मिला था और उसने सब कुछ भुलाकर ज़िंदगी को नए ढंग से जीने कोशिश की और आज उसकी Affirmative सोच से उसकी ज़िंदगी ख़ुशनुमा हो गयी है। इसलिए मुझे भी जीवन में सकारात्मकता का अनुसरण करना चाहिए और ख़ुश रहना चाहिए।

अगर आपने भी प्यार में धोखा खाया है और उससे निकलना मुश्किल लग रहा है तो Affirmative रहने की कोशिश कीजिए और मोटिवेशनल चीज़ों से जुड़िए। इससे ज़िंदगी में नई ख़ुशियाँ आएंगी और आप लाइफ़ के हर पल को जी सकेंगे। ज़िंदगी तभी Beautiful होती है जब आपकी सोच ख़ूबसूरत होती है।

No comments

Powered by Blogger.