जानिए छोटी छोटी बातें जिनसे प्यार बढ़ता है

जानिए छोटी छोटी बातें जिनसे प्यार बढ़ता है


जब दो लोग Relationships में बंधते हैं तो मन में कई सवाल होते हैं उनमें से एक यह भी सवाल होता है कि किस तरह से इस relation को निभायें जिससे रिश्ता ताउम्र बना रहे। जब relation नये होते हैं तो उन्हें समझना भी मुश्किल होता है कभी कभी तो यह भी समझ नहीं आता है कि अपने साथी को किस तरह से अपने प्यार का एहसास दिलायें क्योंकि कभी कभी कुछ छोटी-छोटी बातें relation बिगाड़ भी देती हैं और कभी-कभी ये बातें आपके रिश्ते को इतना मज़बूत बना देती हैं कि relation ताउम्र निभता चला जाता है, तो आइए जानते हैं वे छोटी छोटी बातें –


छोटी छोटी बातें प्यार के फूल खिलाएँ


01. हर दिन एक दूसरे को जानें


परिवर्तन तो जीवन का बहुत बड़ा नियम है और व्यवहार में Change होना उसमे निहित है। जैसे जैसे समय बीतता जाता हैं, वैसे वैसे व्यक्ति के Behavior में परिवर्तन आता जाता हैं। ख़ुशहाल ज़िंदगी के लिए ये ज़रूरी है कि आप हर day एक दूसरे को और बेहतर तरीक़े से समझें। फिर देखिएगा कि कैसे आप भी बिना बोले एक Others की मन की बात को समझ पायेंगे।

02. धोखा ना दें



relation दोस्ती का हो या प्यार का या फिर पति-पत्नी का हर रिश्ता एक विश्वास की डोर से बंधा होता है। हर relation में प्यार के लिए विश्वास बहुत ज़रूरी है। अपने साथी के प्रति अपनी चाहत को जताने का यह सबसे बेहतर तरीक़ा है कि आप उनसे कोई बात न Hide, बल्कि अपनी हर छोटी से छोटी बात कहें। इससे relation में मिठास आती है वे और भी मज़बूत होते हैं।

03. दूसरे की गलतियों को माफ़ करना सीखें



किसी भी relation के लिए ये ज़रूरी होता है कि आप अगले व्यक्ति को समझें। अगर एक दूसरे से ग़लती होती हैं तो उन्हें माफ़ करना सीखें, क्योंकि Sorry करने से कोई छोटा नहीं होता हैं बल्कि relation गहरे और मज़बूत हो जाते हैं।

04. तारीफ़ करना न भूलें



साथी के प्रति प्यार जताने का यह सबसे good तरीक़ा होता है कि आप अपने साथी की कमियों को बताने के बजाय उनकी अच्छी Habits की खुलकर तारीफ़ करें। जिससे उनमें आत्मविश्वास बढ़े और वो आपकी ओर आकर्षित हों। बनावटी Habits से बचें।

05. एक दूसरे के परिवार का सम्मान करें



अगर आप यह चाहती हैं कि आपका साथी आपको love करे और आपकी बात को मान दे, तो इसके लिए यह बेहद ज़रूरी हैं कि आप अपने जीवन partner से जुड़ें और खुले दिल से सारे संबंधों को स्वीकार करें। उनके family के सदस्यों का सम्मान करें। जब आप अपने जीवन साथी के माता पिता को अपने माता पिता की तरह Respect देंगी तो यक़ीनन संबंधों में प्यार बढ़ेगा।


06. ज़िम्मेदारियों का बँटवारा करें



आज के time में हर पति पत्नी काम-काजी हैं। ऐसे में यह ज़रूरी हो जाता है कि जिस तरह से दोनों मिलजुलकर आर्थिक Responsibilities को बांटते हैं। ठीक उसी प्रकार घर के काम में भी एक दूसरे का साथ दें। पत्नी Working हो या न हो, पति को उनकी मदद केर देनी चाहिए क्योंकि इस छोटे से प्रयास से relations की डोर और भी मज़बूत हो जाती है।

07. पसंद नापसंद का ध्यान रखें



प्यार से भरे relations के लिए ये बेहद ज़रूरी है कि आप अपने साथी की पसंद और नापसंद का ध्यान रखें। इन बातों का भी Care रखें कि ऐसी कौन सी बातें हैं जो आपके साथी के चेहरे पर मुस्कान ला सकती हैं और Who सी बातें है जिनका ज़िक्र करना भी उनको पसंद नही हैं क्योंकि ये छोटी छोटी बातें आपके love को बढ़ाती हैं।

उम्मीद है कि ये छोटी छोटी बातें आपके life को प्यार की एक मजबूत डोर से बांधे, जिसका एहसास ताउम्र बना रहे!


No comments

Powered by Blogger.