अगर आप को अभी- अभी हुआ है प्यार, तो पार्टनर से बातचीत में रखें ये सावधानियां

अगर आप को अभी- अभी हुआ है प्यार, तो पार्टनर से बातचीत में रखें ये सावधानियां




 कई बार ऐसी बातों से आपका पार्टनर इरिटेट होता है, तो रिश्ता पूरी तरह बनने से पहले ही बिगड़ने लगता है। ऐसे में यदि प्यार नया-नया हो, तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।प्यार का एहसास इस दुनिया का सबसे खूबसूरत एहसास है। जब आप किसी से प्यार करते हैं तो उसका ध्यान रखना एवं  उसे याद करना लाजमी है। परन्तु  जब प्यार नया-नया हो तब तो इसका खुमार सर चढ़ के बोलता है। नये-नये प्यार में आप दिन भर उन्हीं के खयालों में खोये रहते हैं एवं उन्हीं की बातें याद करते हैं। देखने में आता है कि ऐसे वक्त पर लड़के-लड़कियां बात करते हुए कई बार बिना सोचे समझे ऐसी बात कह जाते हैं, जिसका प्रभाव  उनके रिश्ते पर पड़ता है।

मजाक में भी तुलना न करें



बातचीत के दौरान कई बार मजाक में या गुस्से में हम अपने पार्टनर की तुलना किसी एवं  के पार्टनर या अपनी एक्स से करने लगते हैं। आप यकीन मानिये कि किसी एवं  से तुलना तो दूर किसी एवं  के समानों से आपके पार्टनर के सामान की तुलना भी उन्हें नहीं पसंद आती है। असल में तुलना करने से उन्हें ऐसा लगता है कि आपके लिए वो इतने इम्पॉर्टेंट नहीं हैं जितना कि जिससे आप उनकी तुलना करते हैं, एवं  ये उन्हें बुरा लगता है।

फालतू सवालों से बचें


प्यार में अधिकार की भावना होती है। इसी भावना से प्रेरित होकर कई बार आप अपने पार्टनर की निजी जिंदगी में दखल देने लगते हैं एवं  ये बात उन्हें बुरी लगती है। ऐसे सवालों से आपको बचना चाहिए जिनके जवाब देना आपके पार्टनर को पसंद न हों जैसै- कहां गई थी, किसके साथ गई थी, उस लड़के से क्यों बात कर रही थी, मोबाइल दिखाओ, मैसेज दिखाओ आदि।


प्यार का सबूत नहीं मांगते


नये रिश्तों में कई बार हम बात-बात पर अपने पार्टनर से प्यार का सबूत मांगते हैं। उनके जवाब से आपको भले थोड़ी सी खुशी मिलती है परन्तु  ये बात उन्हें कई बार इरिटेट करती है। प्यार महसूस करने एवं  चीज है इसलिए इसके लिए सबूत मांगना लॉजिकल नहीं है। प्यार होगा तो आपको खुद महसूस होगा एवं  नहीं होगा तो सबूत से भी कुछ नहीं होगा।

रिश्ते में ईमानदार रहें


नये-नये रिश्ते में बातचीत के दौरान ज्यादातर सवाल एक दूसरे की पर्सनल लाइफ से जुड़े हुए होते हैं।  इन सवालों का जवाब पूरी ईमानदारी से दें ताकि आपके पार्टनर आपको ठीक से समझ सकें। यदिआपने किसी बात में कुछ झूठ कहा एवं  बाद में आपके पार्टनर को ये बात पता चलती है तो उन्हें बुरा लगता है। इससे आपके लिए उनके दिल में गलत धारणा बनती है, जो आपके रिश्ते को हमेशा कमजोर ही करेगी।

No comments

Powered by Blogger.