रोज सुबह उठकर बिस्तर से पैर नीचे रखने से पहले करें ये कार्य, मिलेगी अपार सफलता

रोज सुबह उठकर बिस्तर से पैर नीचे रखने से पहले करें ये कार्य, मिलेगी अपार सफलता



रोज सुबह उठकर बिस्तर से पैर नीचे रखने से पहले करें क्या कार्य आज हम आपको इसी के सम्बन्ध  में बताने जा रहे हैं ताकि आप भी उसका अनुसरण कर जीवन में सफलता एवं सुख-समृद्धी पा सकें। रोज सुबह की शुरूवात जैसी होती है शेष दिन भी उसी अनुसार बीतता है ऐसे में आवश्यक  है कि रोज सुबह को बेहतर बनाया जाये| शास्त्रों में सुबह के  वक्त उठते ही कुछ विशेष कार्य करने की सलाह ही दी गई है। मान्यता है कि  यदि  सुबह उठकर जमीन पर पैर रखने से पहले आप ये कार्य कर लें तो आपका पूरा दिन बन जाएगा एवं हर काम-काज में सफलता मिलेगी ।

धरती को प्रणाम करने की बात कही गई है


दरअसल शास्त्रों के अनुसार सुबह उठकर बिस्तर से जमीन पर अपने पैर रखने से पहले व्यक्ति को धरती को प्रणाम करने की बात कही गई । क्योकि शास्त्रों में भूमि को भी देवी मां माना गया है एवं ऐसे में जब हम धरती पर पैर रखते हैं तो उससे हमें दोष लगता है। इसलिए हमें इस दोष को दूर करने के लिए धरती को प्रणाम कर उनसे क्षमा मांगनी चाहिए एवं जब हम इस तरह धरती का सम्मान करते हैं तो धरती मां की कृपा हमारे घर-परिवार पर बरसती है एवं हमारे जीवन की मुसीबतें कम होती हैं।

आपको  इस बात की जानकारी दें दे कि इस शास्त्रीय मान्यता का आधार कुछ वैज्ञानिक तथ्य भी हैं जैसे कि यदि आप सुबह उठते ही जमीन  पर  पैर रखते है तो ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है

इसके साथ ही शास्त्रों में पूरे दिन को बेहतर बनाने के लिए सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठने की सलाह दी गई। ब्रह्म मुहूर्त सूर्योदय से ठीक पहले का  वक्त होता है एवं  यदि  आपके लिए ये संभव ना हो तो अधिक से अधिक  6 से 7 बजे तक जरूर उठ जाना चाहिए।  

No comments

Powered by Blogger.